Thursday 14 December 2017

हिंदू धर्म में सभी धानों में चावल को विशेष महत्व दिया जाता है

हिंदू धर्म में सभी धानों में चावल को विशेष महत्व दिया जाता है। बच्चे के नामकरण संस्कार से लेकर उसके अंतिम संस्कार तक चावल हर जगह पूजा में काम आता है। परन्तु चावल के कुछ ऐसे भी उपाय हैं जिनके करने से आपकी समस्याएं खत्म हो जाएंगी।
किसी भी शुभ मुहूर्त या पूर्णिमा के अवसर पर सुबह जल्दी उठकर नहा-धोकर चावलों को हल्दी या केसर से पीले रंग में रंग लें। ध्यान रखें चावल का कोई भी दाना टूटा हुआ न हो। इसके बाद इन्हें भगवान को चढ़ाते हुए प्रार्थना करें कि हे प्रभु मैं यह आपको समर्पित कर रहा हूं। आप इन्हें स्वीकार करें और मेरे कष्टों का निवारण करें।
अगर आप नौकरी ढूंढ रहे हैं या आपके ऑफिस कोई आपको परेशान कर रहा है तो आप मीठे चावल बनाकर कौवों को खिला दें। आपकी समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी।
अगर आप पैसे की तंगी से जूझ रहे हैं तो सबसे अच्छा उपाय है कि आप आधा किलो (500 ग्राम) चावल लेकर किसी एकांत शिवलिंग के पास बैठें। शिवलिंग की पूजा करके एक मुट्ठी भोलेनाथ पर चढ़ा दे और बाकी बचे चावल किसी जरूरतमंद को दान कर दें। यह उपाय पूर्णिमा के बाद आने वाले सोमवार से करें और लगातार 5 सोमवार तक करें। घर में पैसा आना शुरु हो जाएगा।
पितृदोष के चलते हमें कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है। ऐसे में पितृदोष दूर करने के लिए चावल की खीर तथा रोटी कौवों को खिलाएं। इससे आपको अपने पितरों का आशीष प्राप्त होगा और रूके हुए काम बनने लगेंगे।



No comments:

Post a Comment